Gutka Chodne ke Aasan Tarike नशा छुड़ाने की दवा! tips to quit smoking hindi

Gutka Chodne ke Aasan Tarike नशा छुड़ाने की दवा!

Gutka Chodne ke Aasan Tarike नशा छुड़ाने की दवा!
stop smoking

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको नशा छुड़ाने के घरेलू और असरदार नुस्खे के बारे में बताएंगा। जिसका सेवन करने से आप नशे से छुटकारा पा सकते हैं या आप अपने दोस्तों को बताकर उनकी भी नशे की आदत को छुटा सकते हैं। अगर आपने अपने मन में नशे tips to quit smoking की आदत को छोड़ने का विचार बना लिया है। तो फिर भी आप काफी कोशिश और कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करने के बाद भी अगर आप नशे की इस आदत को छोड़ नहीं पा रहे हैं । तो ये उपाय आपके लिए काफी कारगर साबित होगा।

तो चलिए बताते हैं आपको उस नुस्खे के बारे में जिसके सेवन से आप अपनी इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं।

दोस्तों नशा करने वाले लोगों के साथ काफी प्रकार की समस्याएं होती है। पहली समस्या उन लोगों के दांत गंदे हो जाते हैं। जो देखने में बहुत ही बेकार लगते हैं और भी काफी सारी परेशानियां होती है। जो नशा करने वाला खुद ही जानता है। कि उसको क्या क्या परेशानियां होती है और क्या-क्या नुकसान दायक है और दूसरी बात हर कोई प्रवचन देता है। कि बेटा गुटका मत खाओ गुटखा खाने से ये होगा और दारु मत पियो दारू पीने ये होगा। जो देखो वो ही प्रवचन देता रहता है। कभी भी उपाय नहीं बताता कि अगर आप ये उपाय करोगे तो आपकी नशे की tips to quit smoking आदत छूट जाएगी। खैर यह सब छोड़ो अब काम की बात पर आते हैं। हम आपको उपाय बताते हैं कि आपको क्या-क्या चीजों की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े :- 

दांत का कीड़ा और दर्द बाहर निकालने का अचूक देशी उपाय

Gutka Chodne ke Aasan Tarike नशा छुड़ाने की दवा!
stop smoking


नशा छुड़ाने की दवा!

पहले आपको अदरक चाहिए होगा और कुछ नींबू तथा काला नमक अगर काला नमक ना हो तो सेन्दा नामक भी ले सकते हैं। इन तीन चीजों की आपको आवश्यकता होगी।

दोस्तों अब आपको अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काटने हैं। जिस प्रकार से सुपारी के दाने होते हैं। उसी प्रकार से अदरक के भी छोटे-छोटे टुकड़े करने हैं। हमने अदरक क्यों लिया हम आपको बताते हैं। कि अदरक में एक रासायनिक तत्व होता है जिसको सल्फर कहते हैं।

दोस्तों नशा करने से हमारे शरीर के अंदर सल्फर की मात्रा कम हो जाती है और जैसे-जैसे हम नशा करते जाते हैं। वैसे वैसे ही हमारे शरीर में सल्फर की मात्रा और भी कम होती जाती है। शरीर में जितनी मात्रा सल्फर की कम होगी हम उतने ही अधिक आदि होते जाएंगे नशे tips to quit smoking के और इसी के कारण ही हमारा शरीर हमें अंदर से प्रेरित करता है कि हम नशा करे। ऐसा करने से हमें सुकून मिलता है। अगर हम अदरक का सेवन करें। तो हमारे शरीर में सल्फर की मात्रा पूरी हो जाती है और हमारा नशा करने का मन नहीं करता यह हमें नशा करने से रोकती है।

यह भी पढ़े :- 

Detox Water | पेट की चर्बी और मोटापा तेजी से कम करने सबसे असरदार ड्रिंक | 3 Drinks For Weight Loss || top10 hindi jankari


अदरक के टुकड़े करने के बाद उन्हें एक कटोरी में लेकर उनमे नींबू निचोड़ लेना है। नींबू हम इसलिए डालते हैं। इससे हमारा स्वाद बन जाता है और हमें अदरक खाने में परेशानी नहीं होती तथा नमक से भी और अधिक स्वाद बन जाएगा और ये हमारे डाइजेशन को भी सही करेगा। योनि की ये दो - दो काम करेगा।

Gutka Chodne ke Aasan Tarike नशा छुड़ाने की दवा!
stop smoking

इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर अब आपको इसको छाया में सुखाना है। एक या दो दिन में यह मिक्सर अच्छी तरह से सूख जाएगा और सुपारी की तरह हो जाएगा।

जब भी आपको बीड़ी तंबाकू या दारू आदि नशा tips to quit smoking करने की चाहत हो तो आप इसका एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूस लीजिए। अदरक का एक टुकड़ा आपके मुंह में काफी समय तक चलता है। इसका लगातार सेवन करने से आपकी नशे की आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी और नशा छोड़ने में यह नुक्सा आपकी काफी हेल्प करेगा।

लेकिन आपके मन में यह विचार होना चाहिए। यानिकी आपके मन में जब तक यह संकल्प नहीं होगा। कि मैं नशा छोड़ना चाहता हूं। तो तब तक यह दवाई काम नहीं करेगी। अदरक के टुकड़े आपके शरीर में सल्फर की मात्रा को बढ़ा देंगे। इससे आपके शरीर को प्रेरणा मिलेगी कि वह नशा tips to quit smoking न करे।

तो आप भी इस नुक्शे का पयोग कर सकते हैं। यह काफी सरल उपाय हैं नशा छुड़ाने का

यह भी पढ़े :- 

3 दिन में फेफड़ों को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को ख़त्म करें | Effective Lung Cleanse For Smokers


आशा करता हूं कि आपके लिए यह पोस्ट लाभदायक होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई भी सवाल है। तो कमेंट में पूछ सकते हैं। साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए।।
Previous
Next Post »